बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत 6040 घरों के बाहर बच्चियों के नाम की लगाईं पलेटें :डिप्टी कमिशनर अपनीत रियात

by

38 जरूरतमंद औरतें ई -रिक्शा मिलने से हुई आत्म निर्भर: अपनीत रियात
सखी वन स्टाप सैंटर में दर्ज हुए 418 मामलों में से 413 का निपटारा
होशियारपुर, 23 जनवरी: ज़िला प्रशासन की तरफ से महिला सशक्तिकरण के प्रयासों के अंतर्गत होशियारपुर में 38 जरूरतमंद औरतें को ई -रिक्शा मुहैया करवा कर आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ औरतों के अधिकारों की चौकीदारी के लिए अहम कदम उठाए गए हैं।
औरतों से सम्बन्धित अलग -अलग मसलों के निपटारो के लिए स्थापित किये सखी वन स्टाप सैंटर में रिपोर्ट हुए कुल 418 मामलों में से 413 को योग्य ढंग के साथ निपटाया गया।

अपनीत रियात ने कहा कि लड़कों की तरह लड़कियों के लिए भी हर क्षेत्र में बराबर के मौके यकीनी बनाना हमारा सभी का प्रारंभिक फ़र्ज़ है जिसको बनती प्रथमिकता देना समय की जरूरत है। उन्होंने बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी के मद्देनज़र साप्ताहिक प्रोगरामों की लड़ी 21 जनवरी से शुरू की गई जिस के अंतर्गत लड़कियों को उनके अधिकारों और सहूलियतों से वाकिफ कराया जायेगा।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि होशियारपुर में कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी के फंड्स द्वारा शुरू किये ई -रिक्शा का प्रयास बहुत ही सफल रहा जिसके अंतर्गत करीब 50 लाख रुपए की लागत के साथ 38 जरूरतमंद औरतों को ई -रिक्शा मुहैया करवाकर अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका प्रदान कराया गया और ये सभी औरतें बढ़िया  ढंग के साथ काम करती हुई अपनी रोज़ी रोटी कमा रही हैं।
बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओं मुहिम की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि ज़िला प्रशासन ने नई पहल कदमी के अंतर्गत नवजन्मी बच्चियों के घरों के बाहर उनके नाम की प्लेट लगाने की मुहिम शुरू की थी जिसके अंतर्गत 6040 प्लेटों लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि लड़कियों की लोहड़ी मनाने के प्रयासों के अंतर्गत अब तक 250 लड़कियों की लोहड़ी मनाई जा चुकी है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि ज़िले में सरकारी स्कूलों की 10वीं और 13वीं कक्षा में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली छात्राओं समेत 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करन वाली कुल 47 छात्राओं का सम्मान किया जा चुका है।
अपनीत रियात ने बताया कि पिछले साल ज़िले की 17 लड़कियों की तरफ से पंजाब पुलिस में नौकरी प्राप्त करने पर ज़िला प्रशासन की तरफ से उन का सम्मान किया गया जिससे दूसरी लड़कियों को भी उत्साहित किया जा सके। सखी वन स्टाप सैंटर की बात करते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि 418 मामलों में से 413 मामले निपटा दिए गए हैं जबकि 5 मामलों पर कार्यवाही जारी है।
पोषण मुहिम के अंतर्गत ज़िला प्रशासन की तरफ से हर महीने की 14 और 28 तारीख को ज़िलो के 1926 आंगणवाड़ी सैंटर पर विशेष चर्चा करवाई जातीं हैं जिससे गर्भवती औरतें को खुद को तंदरुस्त रखने बारे जानकारी दी जा सके। उन्होंने बताया कि आंगणवाड़ी सैंटरें की तरफ से सोशल मीडिया के द्वारा अलग -अलग गतिविधियां करके जच्चा-बच्चा संभाल से सम्बन्धित विशेष प्रोगराम करवाना भी प्रशंसनीय प्रयास है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में 1495 आंगणवाड़ी वर्करों को बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ के लोगो वाले थैले मुहैया करवाए गए हैं जिससे इस मुहिम के संदेश बारे अधिक से अधिक जागरूकता की जा सके।

Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
पंजाब

 गढ़शंकर शहर में पूर्व पार्षदों की कारगुजारी से अधिकतर लोग निराश

गढ़शंकर : 14 फरवरी को नगर कौंसिल के होने जा रहे चुनाव की घोषणा के बाद विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने गतिविधियां तेज कर दी है। नगर कौंसिल के चुनाव लड़ने वाले इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा...
article-image
पंजाब

वातावरण को हरा भरा बनाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता : जय कृष्ण सिंह रोड़ी

गढ़शंकर:20 जुलाई :पंजाब सरकार द्वारा वातावरण को साफ सुथरा करने के लिए प्रदेश के प्रत्येक हलके में 50 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत मंगलवार को पंजाब विधानसभा के...
article-image
पंजाब

सांसद मनीष तिवारी ने पुल के निर्माण हेतु 5 लाख रुपये की ग्रांट का चैक गांव वासियों को सौंपा

पटियाला की राव पर पुलों के निर्माण में देरी के लिए सरकार की निंदा की खरड़, 7 मार्च: श्री आनंदपुर साहिब से सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनीष तिवारी द्वारा गांव टांडा में पटियाला...
Translate »
error: Content is protected !!