माननीय पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस श्री रवि शंकर झा ने होशियारपुर के नए अत्याधुनिक जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर का किया उद्घाटन

by

अब लंबित मामलों का जल्द होगा निपटारा संभव: चीफ जस्टिस रवि शंकर झा
होशियारपुर वासियों का सपना हुआ साकार: जस्टिस अरुण पल्ली
होशियारपुर, 17 मार्च – माननीय पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश श्री रवि शंकर झा ने आज होशियारपुर में नवनिर्मित शानदार बहुमंजिला जिला और सत्र न्यायालय परिसर का उद्घाटन सत्र डिवीजन होशियारपुर के प्रशासनिक न्यायाधीश जस्टिस अरुण पल्ली की उपस्थिति में किया।इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश होशियारपुर दिलबाग सिंह जौहल, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, एस एस पी सरताज सिंह चहल, बार कौंसिल अध्यक्ष आर.पी. धीर भी विशेष रूप से उपस्थित थे।
इस अवसर पर आयोजित एक प्रभावशाली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश श्री रवि शंकर झा ने कहा कि होशियारपुर के इस आलीशान जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर से जहां लोगों को न्याय दिलाने का काम तेजी से होगा वहीं लम्बित मामलों का त्वरित निराकरण होगा और न्यायिक अधिकारी नई ऊर्जा के साथ काम करेंगे।
उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट से ज्यादा जिला अदालतों का महत्व है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में बना यह शानदार जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर न केवल सरकार के लिए गर्व की बात है, बल्कि इससे जिला प्रशासन और होशियारपुर के लोगों का सम्मान भी बढ़ा है।
सेशन डिवीजन होशियारपुर के प्रशासनिक जज जस्टिस अरुण पल्ली ने होशियारपुर के निवासियों को इस सौगात पर बधाई देते हुए कहा कि यह कॉम्प्लेक्स पंजाब में अपनी तरह का पहला न्यायिक परिसर है जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने इस परिसर के निर्माण में योगदान देने वालों की जमकर सराहना की और कहा कि इससे होशियारपुर का लंबा सपना साकार हो गया है। इस बीच, मुख्य न्यायाधीश श्री रविशंकर झा और न्यायमूर्ति अरुण पल्ली के साथ अन्य न्यायिक अधिकारियों ने भी विभिन्न अदालत कक्षों और परिसर में स्थित पूरे भवन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कोर्ट परिसर में पौधारोपण भी किया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिलबाग सिंह जौहल ने मुख्य न्यायाधीश श्री रविशंकर झा एवं न्यायमूर्ति अरुण पल्ली का स्वागत करते हुए कहा कि 60.28 करोड़ रुपये की लागत से 14 एकड़ 10 मरले क्षेत्र में निर्मित 6 लिफ्ट वाले इस पांच मंजिला न्यायालय परिसर का निर्माण कार्य 2018 में शुरू किया गया था।
उन्होंने कहा कि इस परिसर का कवर्ड एरिया 389,721 वर्ग फुट है। उन्होंने कहा कि इसमें 17 कोर्ट रूम, एक बच्चों का कोर्ट रूम और एक एडीआर सेंटर, न्यायिक सेवा केंद्र और अधिवक्ताओं के लिए बार रूम और लाइब्रेरी की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि बेसमेंट पार्किंग के अलावा 1,65,000 वर्ग फुट क्षेत्र में ओपन पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है।
इसी तरह यहां पोस्ट ऑफिस, बैंक, एटीएम, कैंटीन और क्रेच की भी सुविधा है। इसके अलावा यहां सीसीटीवी कैमरे, डाटा नेटवर्किंग, आंतरिक इंटरकॉम सेवाएं और कई अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं, ताकि यहां न्याय मांगने आने वाले लोगों को कोई परेशानी न हो।
निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए यहां 200 केवीए/160 किलोवाट क्षमता के दो जनरेटर सेट की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि परिसर में वकीलों के लिए आरामदायक और अच्छा माहौल मुहैया कराया गया है। इसी तरह यहां पौधे लगाने के लिए उपयुक्त जगह की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जजों के लिए भी यहां 9 रिहायशी मकान और 9 फ्लैट निर्माणाधीन हैं। इस अवसर पर विभिन्न न्यायाधीश, न्यायिक अधिकारी, बार कौंसिल के सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
पंजाब

The Deputy Commissioner directed the

Nawanshahr/Daljeet Ajnoha/July 14 : During a special conversation with senior journalist Daljeet Ajnoha Deputy Commissioner Nawanshahr Navjot Pal Singh Randhawa told about the arrangements made by the civil administration regarding the prevention of possible...
article-image
पंजाब , समाचार

राणा के पी सिंह ने वार्ड9 में कांग्रेस प्रत्याशी इंदु बाला के हक में वार्ड 3, 9, 11, 15 में  कीचुनाव सभाएं

नंगल-नंगल कौंसिल के चुनाव पूरी तरह भख चुके है। सभी पार्टियों के नेता अपने अपने प्रत्याशियों के लिए चुनाव सभाएं करके वोट मांग रहे। उसी लड़ी के तहत विधान सभा स्पीकर राणा के पी...
article-image
पंजाब

8 टिप्पर, 6 ट्रैक्टर, 1 पोकलेन और 3 जेसीबी जब्त, आरोपी फरार : माइनिंग विभाग ने दो अलग-अलग जगहों पर रेड की थी

पटियाला :   घनौर क्षेत्र में में माइनिंग विभाग ने कार्रवाई करते हुए दो अलग-अलग जगहों पर रेड की। इस रेड के दौरान टीम ने 8 टिपर ट्रक, 6 ट्रैक्टर, 1 पोकलेन और तीन जेसीबी...
article-image
पंजाब

ड्रोन, हैरोइन व हथियार बरामद कर दो लोगों को बीएसएफ और पंजाब पुलिस ने किया गिरफ्तार

जालंधर :   राष्ट्र विरोधी तत्वों के एक और अवैध प्रयास को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और अमृसर के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए सीमा पार से ड्रोन से...
Translate »
error: Content is protected !!