विकास कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के साथ बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित बनाएं अधिकारी: कृषि मंत्री चंद्र कुमार

by

ज्वाली, 3 नवंबर : कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो0 चंद्र कुमार ने विभागीय अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करने के साथ इनकी बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं। वे आज शुक्रवार को ज्वाली में लोक निर्माण विश्राम गृह में विभागीय अधिकारियों के साथ विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
कृषि मंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों में देरी से जहां इसकी अनावश्यक लागत बढ़ती है वहीं अन्य विकास कार्यों पर भी असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने अधिकारियों से क्षेत्र की जरूरतों के अनुरूप योजनाएं तैयार करने को कहा जिसके लिए अतिरिक्त बजट की व्यवस्था करवाई जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्यों की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने के लिए समय-समय पर फील्ड में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
चंद्र कुमार ने कहा कि आपदा से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए प्रदेश सरकार ने 4500 करोड़ रुपए के विशेष राहत पैकेज की घोषणा की है ताकि प्रभावित परिवारों का पुनरुत्थान सुनिश्चित हो सके । उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों के पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने में अधिकारियों तथा कर्मचारियों की भूमिका अब और बढ़ गई है। उन्होंने राहत एवं पुनर्वास कार्यों की प्रगति एवं ताजा स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने आपदा के दौरान अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा किये गए बेहतरीन कार्य के लिए उनकी पीठ भी थपथपाई।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष बेमौसमी बरसात के कारण काफी विकास कार्य प्रभावित हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों को इस वित्त वर्ष की शेष अवधि के दौरान बजट को लंबित विकास कार्यों पर खर्च करने के निर्देश दिए।
चंद्र कुमार ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों, पुलों, सरकारी भवनों के निर्माण व रखरखाव के लिए जमा राशि की टेंडर प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त ज्वाली-देहरा सड़क के सुधारीकरण के साथ ज्वाली बाज़ार में सड़क को चौड़ा करने व क्षेत्र की अन्य लिंक सड़कों के बेहतर रखरखाव के भी निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विशेष पग उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी की कमी वाले क्षेत्रों में नए ट्यूबवेल लगाने की औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने कोटला,ज्वाली तथा नगरोटा सूरियां के लिए स्वीकृत 80 करोड़ रुपए की सीवरेज योजना की औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने के अधिकारियों निर्देश दिए।
उन्होंने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को कम वोल्टेज वाले क्षेत्रों में बिजली सुधार के लिए थ्री फेस ट्रांसफॉर्मर लगाने के अतिरिक्त बिजली के नए खंभे लगाने तथा नई लाइनें बिछाने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारिओ को गांवों में मनरेगा के तहत शुरू किए गए मरम्मत एवं पुनर्निर्माण कार्यों को युद्धस्तर पर पूरा करने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात,कृषि मंत्री ने जनसमस्याएं भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया। जबकि शेष के समयबद्ध निपटारे हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
एसडीएम बचित्र सिंह ठाकुर ने कृषि मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने बैठक में दिए गए निर्देशों की अक्षरस अनुपालना सुनिश्चित करने का भरोसा दिया।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर एसडीएम बचित्र सिंह ठाकुर,डीएफओ नूरपुर अमित शर्मा, तहसीलदार ज्वाली कुलताज़, तहसीलदार नगरोटा सूरियां अजय कुमार,नायब तहसीलदार कोटला सीता राम, बीडीओ श्याम सिंह, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अजय शर्मा,बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता आदर्श शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मनोहर लाल शर्मा, उपमंडल भू-संरक्षण अधिकारी चंचल राणा, तहसील कल्याण अधिकारी अनूप कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
हिमाचल प्रदेश

खड्ड में एनवाईके द्वारा संचालित सिलाई कोर्स का समापन

ऊना 8 मार्च: नेहरू युवा केंद्र ऊना द्वारा दिसंबर 2021 से संचालित सिलाई कोर्स का आज ग्राम पंचायत खंड में औपचारिक समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में एनवाईके उपनिदेशक डाॅ लाल सिंह ने उपस्थित...
article-image
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में मत्स्य आखेट से हटा प्रतिबन्ध, मछुआरों का रोजगार शुरु

एएम नाथ। बिलासपुर 16 अगस्त : हिमाचल प्रदेश के जलाश्यों एवं सामान्य नदी नालों व इनकी सहायक नदियों में 20 हजार से अधिक मछुआरे मछली पकड़ कर अपनी रोजी रोटी कमाने में लगे हैं।...
article-image
समाचार , हिमाचल प्रदेश

ब्रिगेडियर नेगी ने ऊना ईसीएचएस में पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों से परेशानियों की जानकारी हासिल की

ऊना, 29 अक्तूबर: ब्रिगेडियर संयोग नेगी ने आज ईसीएचएस पाॅलीक्लीनिक ऊना का दौरा किया। इस दौरान नेगी ने ऊना ईसीएचएस में उपस्थित पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों से बातचीत की तथा उनकी परेशानियों बारे...
article-image
हिमाचल प्रदेश

उत्पादक अपने उत्पाद की इंटरनेट माध्यम से चलो चंबा ऐप से बाजार में एक अलग पहचान बना सकते : DC अपूर्व देवगन

चंबा,14 सितंबर : राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के सौजन्य से सेवा संस्था द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र सरू में स्वयं सहायता समूहों और किसान उत्पादक संगठनों के लिए दो दिवसीय ई – कॉमर्स...
Translate »
error: Content is protected !!