कांग्रेस में है देश के लिए शहादत देने की परंपरा, भाजपा में नहीं – भाजपा केवल राष्ट्रवाद का उपदेश देती है, जबकि कांग्रेस वास्तव में इसका पालन करती: तिवारी

by
मुफ्त राशन को दोगुना करना, गरीबों को 8500 प्रतिमाह देने जैसी पार्टी की कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया
चंडीगढ़, 16 मई: वरिष्ठ कांग्रेस नेता और चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा है कि खास ‘जुमलेबाजी’ के साथ केवल राष्ट्रवाद की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी के विपरीत कांग्रेस और उसके नेताओं की देश के लिए शहादत देने की परंपरा और इतिहास है।
तिवारी ने गरीबों को मुफ्त मासिक राशन को दोगुना करने, गरीब परिवारों को हर महीने 8500 रुपये देने और सभी स्नातकों व डिप्लोमा धारकों के लिए पहले साल नौकरी की गारंटी सहित कांग्रेस की कल्याणकारी गारंटियों को दोहराया।
पत्रकारों से बातचीत के दौरान एक सवाल कि भाजपा नेता दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस की तुलना में भाजपा शासन में भारत मजबूत हुआ है, पर पलटवार करते हुए तिवारी ने कहा कि मौखिक रूप से हां, लेकिन व्यावहारिक तौर पर नहीं, क्योंकि वास्तव में यह कमजोर हुआ है”। इस दौरान उन्होंने चीन द्वारा भारत की जमीन पर कब्जा करने और भाजपा नेतृत्व द्वारा डरपोक चुप्पी साधने का जिक्र किया।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन के दौरान ही स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी के नेतृत्व में भारत ने पाकिस्तान को दो भागों में विभाजित किया था और एक नया देश बांग्लादेश बनाया था। उन्होंने कहा कि श्रीमती गांधी और राजीव गांधी ने देश की एकता व अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी।
तिवारी, जिनके पिता प्रोफेसर विश्वनाथ तिवारी की भी पंजाब में आतंकवाद के दौरान पंजाब के उग्रवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, ने भाजपा नेतृत्व को एक भी ऐसा उदाहरण बताने की चुनौती दी, जहां उनके नेताओं ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी हो या देश को गौरवान्वित किया हो।
उन्होंने कहा कि सुरक्षित दूरी से भारत माता की जय जैसे नारे लगाना और वास्तव में ऐसा करना दोनों अलग-अलग बातें हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वास्तव में भारत माता को विजयी बनाने में विश्वास करती है, जैसा कि उसने 1971 में किया था।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ही देश को आजादी दिलाई और फिर 500 से ज्यादा रियासतों को एक राष्ट्र में एकीकृत किया। जबकि उस समय भाजपा का जन्म भी नहीं हुआ था और वे अभी भी कांग्रेस के योगदान पर सवाल उठाने की हिम्मत रखते हैं।
कांग्रेस की गारंटियों को दोहराया
मोटर मार्केट में अपनी पदयात्रा के दौरान तिवारी ने जन कल्याण के लिए अपनी पार्टी की गारंटियों को दोहराया। उन्होंने कहा कि 4 जून के बाद इंडिया सरकार के सत्ता में आने पर गरीब परिवारों को दिया जाने वाला मुफ्त राशन दोगुना कर दिया जाएगा।
उन्होंने यह भी घोषणा की कि हर गरीब परिवार की सबसे बड़ी महिला सदस्य को हर महीने परिवार के बैंक खाते में सीधे 8500 रुपये मिलेंगे।
तिवारी ने ‘पहली नौकरी पक्की’ गारंटी का भी जिक्र किया, जिसके तहत हर नए स्नातक और डिप्लोमा धारक को एक साल के लिए गारंटीशुदा अप्रेंटिसशिप मिलेगी और उस अवधि के लिए एक लाख रुपये की निश्चित आय होगी।
उन्होंने कहा कि भाजपा की जुमलेबाजी के विपरीत तेलंगाना और कर्नाटक में कांग्रेस की राज्य सरकारों ने सत्ता संभालने के कुछ ही दिनों के भीतर लोगों से किए गए वादे पूरे कर दिए हैं। इस क्रम में, 4 जून, 2024 के बाद जब भारत सरकार सत्ता में आएगी, तो केंद्र में भी ऐसा ही होगा।
इसी तरह, तिवारी ने सैक्टर 40 सी और डी में पदयात्रा के दौरान स्थानीय निवासियों और दुकानदारों से मुलाकात की। जहां उन्होंने लोगों की समस्याओं को जाना और जल्द ही उनके हल का भरोसा दिया।
सैक्टर 47 डी में बैठक
सैक्टर 47 डी में उन्होंने पार्षद जसबीर सिंह लाडी द्वारा आयोजित पब्लिक मीटिंग को भी संबोधित किया और लोगों के विचारों को जाना। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार आने के बाद लोगों की समस्याओं का पहल के आधार पर हल किया जाएगा।
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
पंजाब

जिले में 3600 हैल्थ वर्करस का हो चुका है टीकाकरण: अपनीत रियात

डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को अफवाहों से बचने की अपील करते हुए टीकाकरण करवाने के लिए कहा फेसबुक लाइव को दौरान डिप्टी कमिश्नर ने जिला वासियों को किया संबोधित होशियारपुर, 03 फरवरी: डिप्टी कमिश्नर अपनीत...
article-image
पंजाब

नाबालिग पत्नी को प्रेग्नेंट करने और रेप के आरोप में उसके खिलाफ FIR दर्ज की गई थी दर्ज : आरोपी पति ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया तो हाईकोर्ट ने अब क्या कहां … जानिए

चंडीगढ़  :   पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट ने एक शख्स के खिलाफ दायर रेप की FIR को रद्द करने का फैसला सुनाया। शख्स के खिलाफ नाबालिग पत्नी को प्रेग्नेंट करने और रेप के आरोप...
article-image
पंजाब

पूर्व सैनिकों ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने नाम एसडीएम को सौंपा मांगपत्र

गढ़शंकर, 30 मई : दी अक्स सर्विसमैन वेलफेयर सोसाइटी गढ़शंकर की अगुवाई में व फेडरेशन आफ वेट्रंस असोसिएशन के बैनर तले पूर्व सैनिकों ने अपनी मांगों के संबंध में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व...
article-image
पंजाब

अगर अधिकारी व कर्मचारी गलत काम करता है तो कानून मुताबिक होगी कार्रवाई, यूनियन ऐसे लोगों का न करे सहयोग

राजस्व मंत्री जिंपा ने पटवारियों को जनहित में हड़ताल वापिस लेने की अपील की गलत काम में सरकार नहीं करेगी स्पोर्ट, जनहित में उठाया जाएगा उचित कदम होशियारपुर :  राजस्व पुर्नवास व आपदा प्रबंधन...
Translate »
error: Content is protected !!