कुटलैहड़ में 1027 गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 15.40 करोड़ रुपये स्वीकृत – MLA विवेक शर्मा

by
रोहित भदसाली।  ऊना, 16 सितंबर। कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के 1027 गरीब परिवारों को अपने घर बनाने का सपना पूरा करने के लिए 15.40 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। विधायक विवेक शर्मा ने सोमवार को समूरकलां स्थित लता मंगेशकर कला केंद्र सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत स्वीकृति पत्र सौंपे। इसमें प्रत्येक परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
May be an image of 1 person
इस अवसर पर अपने संबोधन में विधायक विवेक शर्मा ने कहा कि वे मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के सशक्त मार्गदर्शन में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को विकास का आदर्श बनाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि विधायक बनने के बाद पहले 100 दिनों में क्षेत्र के विकास को एक नई दिशा और गति देने के लिए व्यापक और ठोस प्रयास किए गए हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम अब साफ़ तौर पर दिखने लगे हैं। साथ ही, राज्य और केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने का कार्य भी सफलतापूर्वक किया जा रहा है, जिससे विकास की राह में और तेजी आई है।
May be an image of 15 people
उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ के मोमन्यार में एक लघु औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। इस परियोजना के लिए लगभग 300 कनाल भूमि चिन्हित की जा चुकी है, और इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर स्वीकृति के लिए सरकार को भेजी जाएगी। विवेक शर्मा ने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र के विकास से क्षेत्र में प्रगति और रोजगार के नए आयाम स्थापित होंगे, जिससे हमारे युवाओं को व्यापक स्तर पर लाभ होगा और क्षेत्र की समृद्धि को नया स्वरूप मिलेगा।
विवेक शर्मा ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने कुटलैहड़ प्रवास के दौरान अघलोर में 17 करोड़ रुपये की लागत से ऊर्जा पावर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया है। इसके साथ ही, दो और पावर प्रोजेक्ट्स के लिए भी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, और वे जल्द ही इन प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास कराने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह करेंगे। विधायक ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए लिए धरातल पर कार्य किया जा रहा है।
पर्यटन विकास को 12.50 करोड़
उन्होंने कहा कि अंदरौली को पर्यटकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में विकसित करने की दिशा में निर्णायक कदम उठाए गए हैं। वहां पर्यटन विकास के लिए 12.50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह धनराशि जेट स्कीइंग, कायाकिंग, नौकायन, और यॉच जैसी विभिन्न जलीय मनोरंजक से जुड़ी सुविधा विकास पर खर्ची जाएगी।
अंदरौली में 25 से 31 दिसंबर तक कार्निवल
विवेक शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने कुटलैहड़ दौरे में अंदरौली में कार्निवल के आयोजन को लेकर निर्देश दिए थे। उनके निर्देशानुरूप इसकी तैयारियां की जा रही हैं। इस वर्ष पहली बार अंदरौली में एक भव्य कार्निवल का आयोजन किया जाएगा। यह कार्निवल 25 से 31 दिसंबर तक चलेगा और इसमें जलक्रीड़ाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्थानीय स्ट्रीट फूड स्टॉल, और कैंडल कैंपिंग जैसी मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
May be an image of 7 people, flute, violin and text
कार्निवल में आयोजित होने वाली विविध गतिविधियाँ स्थानीय संस्कृति और पर्यटन को एक नया आयाम देंगी, बल्कि स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।
स्व. पंडित रामनाथ शर्मा को श्रद्धांजलि
कार्यक्रम से पूर्व, विधायक विवेक शर्मा ने अपने पिता और कुटलैहड़ के पूर्व विधायक, हिमाचल प्रदेश विधानसभा क उपाध्यक्ष रहे स्व. पंडित रामनाथ शर्मा की पुण्य तिथि पर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे, जिन्होंने स्व. पंडित रामनाथ शर्मा के योगदान को याद किया और उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बंगाणा राम आसरा, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता डॉ विजय डोगरा, कांग्रेस सचिव देशराज गौतम, जिप अध्यक्ष उर्मिला शर्मा, उपाध्यक्ष बीडीसी ऊना सुमित कुमार, बंगाणा की पूर्व बीडीसी चेयरमेन मीना कुमारी, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस सेवादल दौलत राम, बीडीओ ऊना केएल वर्मा, बीडीओ बंगाणा सुशील कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
हिमाचल प्रदेश

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को 24 घंटे के भीतर निकटतम मैजिस्ट्रैट के समक्ष प्रस्तुत करना होता : संदीप सिंह सिहाग

ऊना: 11 सितंबर – हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, शिमला के निर्देशानुसार आज एडीआर भवन, ऊना के सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ऊना के सौजन्य से जांच अधिकारियों एवं यातायात पुलिस के...
article-image
हिमाचल प्रदेश

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत तैनात नोडल अधिकारी दायित्व का बखूबी निर्वहन करें – एसडीएम मनीश चौधरी

लोकसभा चुनाव को लेकर तैनात विभिन्न नोडल अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में बोले एसडीएम जोगिन्दर नगर, 16 फरवरी: सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव...
article-image
हिमाचल प्रदेश

सबूत है तो पेश करें वरना ख़ामोश रहें मुख्यमंत्री, पद की गरिमा का रखें ध्यान : जयराम ठाकुर जनसभा में जाकर पूर्व विधायक को कुट्टो कहना अराजक

जनसभा में जाकर पूर्व विधायक को कुट्टो कहना अराजकताअ भिषेक मनु सिंघवी की हाई कोर्ट में दायर याचिका पर बोले नेता प्रतिपक्ष हर्ष महाजन लाटरी से जीत गए हैं, उन्होंने राजसभा के सदस्य के...
article-image
हिमाचल प्रदेश

अर्की विधानसभा क्षेत्र के 71 गांव के लिए वरदान सिद्ध होगी नवगांव खड्ड पर निर्माणाधीन योजना

भ्रामक प्रचार अथवा शरारती तत्वों के बहकावे में न आने की अपील अर्की  : सोलन जिला के अर्की उपमण्डल में लगभग 06 करोड़ रुपए की लागत से नवगांव खड्ड पर निर्माणाधीन पेयजल आपूर्ति योजना...
Translate »
error: Content is protected !!