नगरोटा सूरियां के पौंग क्षेत्र को बनाया जाएगा खूबसूरत पर्यटन स्थल : कृषि मंत्री

by

पीएमजीएसवाई-III के तहत सड़क सुधारीकरण पर खर्च होंगे 76 करोड़ रुपए -कृषि मंत्री ने नगरोटा सूरियां में सुनी जनसमस्याएं

नगरोटा सूरियां,23 अक्तूबर। कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी के रुप में विकसित करने के लिए कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत नगरोटा सूरियां के पौंग क्षेत्र को भी विकसित किया जाएगा। प्रो. चंद्र कुमार आज सोमवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत नगरोटा सूरियां में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
कृषि मंत्री ने कहा कि पौंग क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करोड़ों रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए शिकारे के साथ अन्य अनेक साहसिक गतिविधियां आरंभ करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से पौंग क्षेत्र के विकसित होने से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार युवाओं को शिकारा खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी।
प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि ज्वाली विधानसभा का चौमुखी विकास उनकी प्राथमिकता है जिसके लिए उनका हर एक क्षण समर्पित है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को दुरुस्त करने के लिए पीएमजीएसवाई के तीसरे चरण के अंतर्गत नौ सड़कों के सुधारीकरण कार्य पर 76 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने बताया कि पीर बिंदली से नगरोटा सूरियां तथा घाड़ जरोट से परगोड़ सड़क का एफडीआर तकनीक के साथ सुधारीकरण कार्य किया जाएगा । जिस पर 27 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने बताया कि नगरोटा सूरियां क्षेत्र में बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़कों पर पैचवर्क कार्य को विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है। जिस पर 35 लाख रुपए की राशि व्यय की जा रही है।
कृषि मंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बनाने के लिए सिविल अस्पताल ज्वाली में विशेषज्ञ डॉक्टरों के रिक्त पड़े अधिकतर पदों को भर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों को घरद्वार के नजदीक बेहतर ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क मेगा स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत इस क्षेत्र में भी शीघ्र ही मेगा स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि नगरोटा सूरियां क्षेत्र में वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए 100 केवी के दो तथा 63 केवी के पांच नए ट्रांसफॉर्मर स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ कम रेटिंग के चार ट्रांसफॉर्मर की जगह हाई रेटिंग के ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।
कृषि मंत्री ने बताया कि एनडीबी द्वारा वित्तपोषित परियोजना के अंतर्गत हर घर को नल से शुद्ध जल की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगरोटा सूरियां क्षेत्र में इस योजना के तहत 28 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में 6300 नल लगाए जाएंगे जिनमें से 4500 नल लगा दिए गए हैं तथा शेष कार्य को भी जल्दी पूरा करने के लिए विभाग द्वारा प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।
कृषि मंत्री ने बताया कि इस क्षेत्र में सीवरेज की बेहतर व्यवस्था के लिए लगभग 37 करोड़ रुपए की लागत से मल निकासी योजना बनाई जाएगी जिसके तहत वासा, नगरोटा, सुकनाड़ा तथा कथोली पंचायतों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सीवरेज योजना की तकनीकी मंजूरी मिलने के बाद जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।
कृषि मंत्री ने इस मौके पर जनसमस्याएं भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया। जबकि शेष के समयबद्ध निपटारे हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
इसके पश्चात कृषि मंत्री ने खण्ड पेंशनर संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक की तथा उनकी उचित मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर कथोली गाँव के लोगों ने 14,100 रुपए,नगरोटा सूरियां ठेकेदार संघ ने 47,600 रुपए तथा पेंशनर संघ के द्वारा एक लाख सात हजार रुपए की राशि के चैक कृषि मंत्री के माध्यम से आपदा राहत कोष के लिए भेंट किए गए।
ये रहे मौजूद
तहसीलदार अजय कुमार,बीडीओ श्याम सिंह,जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अजय शर्मा,बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता आदर्श शर्मा,उपमंडल भू-संरक्षण अधिकारी चंचल राणा,एसएमएस ज्योति रैना,लोक निर्माण विभाग के एसडीओ राजेश कौंडल,ओबीसी जिला संगठन उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी,कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी रामपाल धीमान,ब्लॉक कांग्रेस उपप्रधान डॉ गुलशन,ब्लॉक कांग्रेस सचिव श्याम धीमान,किसान मोर्चा प्रधान करण पठानिया,ब्लॉक किसान सलाहकार समिति के चेयरमैन विवेक ठाकुर (लक्की) सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी,पंचायत प्रतिनिधि तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
दिल्ली , पंजाब , राष्ट्रीय , हरियाणा , हिमाचल प्रदेश

वसुंधरा राजे से पंगा ले डूबा : राजस्थान में भाजपा के नेता प्रतिपक्ष और उप नेता प्रतिपक्ष हारे

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर नतीजे आ गए हैं। भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। कई सीटों पर चौंकाने वाले परिणाम आए हैं। प्रदेश में भाजपा के नेता प्रतिपक्ष...
article-image
हिमाचल प्रदेश

अब मरीजों को दूर नहीं जाना पड़ेगा, घर के पास ही मिलेगी एक्स-रे की सुविधा – पोर्टेबल हैंड हेल्ड एक्स-रे मशीन करेगी टी बी की जांच- DC आबिद हुसैन सादिक

अदानी फाउंडेशन ग्रुप के सहयोग से बिलासपुर को मिली पोर्टेबल हैंड हेल्ड एक्स-रे मशीन एएम नाथ।  बिलासपुर 06 सितम्बर- जिला को 2025 तक टी बी मुक्त बनाने के लिए प्रशासन की पहल। अब टी...
हिमाचल प्रदेश

एनडीआरएफ टीम जिला में 4 से 16 दिसम्बर तक अयोजित करेगी सामुदायिक अभ्यास

ऊना, 24 नवम्बर – प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से बचाव बारे जागरूक करने के लिए 4 से 16 दिसम्बर तक जिला के विभिन्न स्थानों पर 14वीं बटालियन की एनडीआरएफ टीम द्वारा सामुदायिक अभ्यास...
हिमाचल प्रदेश

विजिलेंस ने पटवारी को 6,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा, मामला दर्ज

ऊना : पटवार सर्कल थानाकलां के पटवारी विनोद कुमार को विजिलेंस ने 6,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा है। शिकायतकर्ता विजिलेंस को शिकायत की थी कि आरोपी पटवारी जमीन की तकसीम...
Translate »
error: Content is protected !!