सरकार ने एक बीघा जमीन व पंचवटी योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारा : वीरेंद्र कंवर

by
ऊना : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज धमांदरी, चलोला, मनसोह व लोअर चलोला में सम्पर्क से समर्थन यात्रा निकाली। इस दौरान वीरेंद्र कंवर ने स्थानीय लोगों को वर्तमान सरकार के गत साढे़ 4 वर्षों कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांव और गरीब की सेवा के लिए अनेंको कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हंै जिसका लाभ लोगों को जमीनी स्तर पर मिल रहा है।
इस अवसर पर जनसभाओं को संबोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सड़़क, शिक्षा, स्वास्थ्य व पेयजल जैसी सुविधाएं आमजन तक पहुंचाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में पहले बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 किया गया और अब पेंशन की आयु सीमा को कम करके 60 वर्ष तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हाल ही में 125 यूनिट तक बिजली फ्री भी की है। मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एक बीघा जमीन व पंचवटी योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारा गया है जिससे अनेंको लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याआंे का त्वरित समाधान हो इसके लिए बसाल में ही पीडब्ल्यूडी, आईपीएच व बिजली बोर्ड के उपमंडल खोले गए है तथा स्थानीय लोगों को घर द्वार पर ही सुविधाएं मिल रही हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 44.12 करोड़ रूपये की राशि व्यय करके बसाल में डेयरी उत्कृष्ठता केंद्र खोला जाएगा। जहां पशुपालकों को आधुनिक पशुपालन में प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी तथा प्रदेश में ही उच्च नस्ल की गाय उपलब्ध होंगी। प्रदेश में अच्छी नस्ल की गायें उपलब्ध करवाने, दूध उत्पादन को बढ़ाने तथा किसानों को पशुपालन संबंधी आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया करवाने हेतू ऊना जिला के बसाल में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा।
वीरेंद्र कंवर ने कहा जल जीवन मिशन के अंतर्गत धमांदरी पंचायत में 50 तथा चलोला पंचायत में 65 नल लगाकर लोगों को नल से स्वच्छ जल की सुविधा प्रदान की गई है।
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए धमांदरी में एक ओवर हैड टैंक निर्मित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शीघ्र प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अलावा 40 लाख रूपये की राशि व्यय करके हरिजन बस्ती धमांदरी के लिए सम्पर्क मार्ग का निर्माण किया गया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि डठवाडा-धमांदरी पेयजल स्कीम संवर्धन योजना तैयार की जा रही है और जल्द ही स्थानीय लोगों को पीने के पानी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा 63 करोड़ रूपये की राशि खर्च करके झंबर से संझोट सड़क का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि 18.5 करोड़ रूपये की राशि व्यय करके ऊना-टक्का-धमांदरी सड़क बनाई गई है। उन्होंने कहा कि पूरे कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में एक समान विकास हो रहा है।
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने धमांदरी में 5 लाख रूपये से निर्माण रास्ता व नाला लिंक रोड से वार्ड 5 में रणजीत व शमशेर सिंह के घर तक का भूमिपूजन भी किया।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि लगभग एक करोड़ रूपये की लागत से पीएचसी चलोला का निर्माण किया जा रहा है जिसका कार्य प्रगति पर है। उन्होंने ग्राम पंचायत चलोला में पंचवटी पार्क बनाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त मंत्री ने कहा कि चलोला में पानी की समस्या को दूर करने के लिए एक टयूबवैल का भी निर्माण किया जाएगा।
इस अवसर पर धमांदरी प्रधान सुनीता देवी, प्रधान सौरभ ठाकुर, मंडलाध्यक्ष तरसेम लाल शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष किसान मोर्चा बलराम बबलू, जिला परिषद सदस्य निशा भुल्लर, पंचायती राज प्रकोष्ठ जिला संयोजक सुरेश बांका, युवा मोर्चा महामंत्री मनु बांका, पूर्व जिप सदस्य राज कुमार, पूर्व प्रधान व बूथ अध्यक्ष बलवीर सिंह, वरिष्ठ कार्यकत्र्ता अजय मिन्हास, सरजीव ठाकुर व राज कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
हिमाचल प्रदेश

कांग्रेस सरकार में बढ़े 70 रुपए सीमेंट के दाम, सुक्खू सरकार नाकाम : जयराम ठाकुर

पहले सरकारों में कैबिनेट देने के लिए होती है अब छीनने के लिए हो रही है आपदा के दौर में निर्माण सामग्री के महंगे होने से कैसे बनेंगे उजड़े आशियाने एक रुपए दाम बढ़ने...
article-image
हिमाचल प्रदेश

एसडीएम फतेहपुर तथा इंदौरा को मुख्यमंत्री ने आपदा में बेहतर कार्य के लिए किया सम्मानित

धर्मशाला,14 अक्तूबर। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को शिमला में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समर्थ – 2023 आपदा प्रबंधन जन जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में आपदा के दौरान उत्कृष्ट...
article-image
पंजाब , हिमाचल प्रदेश

गेंड्रोइट एसआर में भरें जाएंगे जूनियर टैक्निशियन के 100 पद

ऊना :22 जुलाई: मैसर्ज़ गेंड्रोइट एसआर सोल्यूशन प्राईवेट लिमिटेड बरनाला द्वारा पुरूष वर्ग में जूनियर टैक्निशियन के 100 पद भरे जाएंगे। इस बारे जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी ऊना अनीता गौतम ने बताया...
article-image
हिमाचल प्रदेश

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने ऊना परिधि गृह में सुनी जनता की समस्याएं

जिला परिषद कर्मचारी, अधिकारी महासंघ ऊना के प्रतिनिधिमंडल ने उप मुख्यमंत्री से भेंट की ऊना : उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से ऊना परिधि गृह में जिला परिषद कर्मचारी, अधिकारी महासंघ ऊना का एक प्रतिनिधि...
Translate »
error: Content is protected !!