सरदार पटेल विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह : 333 विद्यार्थियों को डिग्री और 12 स्वर्ण पदक विजेताओं सहित 36 मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान

by
, विद्यार्थियों को राष्ट्र विकास में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया
एएम नाथ।  मंडी :  राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज सरदार पटेल विश्वविद्यालय (एसपीयू) मंडी के पहले दीक्षांत समारोह में 333 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की। राज्यपाल इस समारोह मबतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे तथा 12 स्वर्ण पदक विजेताओं सहित 36 मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान किए।
May be an image of 4 people, dais, temple and text
विद्यार्थियों को बधाई देते हुए राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनइपी) 2020 के चरणबद्ध कार्यान्वयन, भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ की स्थापना और विभिन्न शैक्षणिक समितियों के गठन के अलावा अल्पावधि में किए गए उल्लेखनीय कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह सभी पहल विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के प्रति विश्वविद्यालय के लक्ष्यों को पूरा करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।
May be an image of 3 people, dais and text
दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह समारोह केवल उपाधियां प्रदान करने तक सीमित नहीं है। यह विद्यार्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण क्षण होता है जिससे उनके भविष्य को नई दिशा मिलती है। उन्होंने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली बौद्धिक, नैतिक और अध्यात्मिक विकास पर आधारित है और एनइपी-2020 मंे उल्लेखित सिद्धांतो को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाती है और सभी को अपने ज्ञान को निरन्तर बढ़ाते रहना चाहिए।
May be an image of 4 people and text that says "प्र प्रसक्म दीक्ष 12 सित 12सित XORR024 A024 थि वल हेमाचल प्रदे សាង 。味 "" ससरपति, स पति, SP महामहत चल प्रदेश प्रताप रुक्ल"
राज्यपाल ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि विश्वविद्यालय तथा यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों का भविष्य सुनहरा होगा और आने वाले समय में यह विश्वविद्यालय देश के अग्रणी संस्थानों मंे से एक बनकर उभरेगा। भारत में युवाओं के लिए रोजगार के अपार अवसर हैं और देश की आबादी मेें से 55 प्रतिशत से अधिक युवा 25 वर्ष से कम के हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र का दर्जा हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने स्नातकों से न केवल अपनी सफलता के लिए बल्कि राष्ट्र व राज्य की प्रगति में भी योगदान देने का आग्रह किया।
आईआईटी रोपड़ के निदेशक राजीव आहुजा इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने विश्वविद्यालय की उन्नति में शोध की महत्त्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए बहु-विषयक दृष्टिकोण अपनाने की वकालत की। उन्होंने भारत को वैश्विक गुरू बनाने के लिए उच्च-गुणवत्ता, शोध संचालित नवाचार की आवश्यकताओं को भी रेखांकित किया। उन्होंने कृषि प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में कृत्रिम मेधा (एआई) और ड्रोन प्रौद्योगिकी को शामिल करने का भी आह्वान किया।
विधायक एवं विश्वविद्यालय के कार्यकारी परिषद के सदस्य चन्द्रशेखर ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा कि यह दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने स्नातकों से देश और राज्य की समृद्ध संास्कृतिक विरासत से जुड़े रहते हुए वैश्विक चुनौतियों का सामना करने का आग्रह किया। उन्होंने विश्वविद्यालय को सरदार पटेल की 150 जयंती के अवसर पर वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित करने को भी कहा।
May be an image of 7 people, temple, dais and text
विश्वविद्यालय के कुलपति ललित कुमार अवस्थी ने राज्यपाल का इस कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने राज्यपाल को विश्वविद्यालय की उपलब्धियों तथा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों से भी अवगत करवाया।
राज्यपाल के सचिव सी.पी. वर्मा, मंडलायुक्त राखी काहलो, उपायुक्त अपूर्व देवगन, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य भी इस अवसर उपस्थित थे।
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You may also like

article-image
पंजाब

एसबीएस स्कूल सदरपुर कक्षा 10वीं और 12वीं का नतीजा रहा शानदार

गढ़शंकर : सीबीएसई द्वारा घोषित 10वीं और 12वीं के नतीजों में एसबीएस मॉडल हाई स्कूल के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया। कॉमर्स ग्रुप की 12वीं कक्षा के छात्र मनवीर सिंह ने 94 प्रतिशत अंकों...
article-image
पंजाब

सी.एम दी योगशाला’ के अंतर्गत जिले में अलग-अलग स्थानों पर लग रही हैं योग कक्षाएं: कोमल मित्तल

44 प्रशिक्षित योग शिक्षकों की ओर से जिले में 153 स्थानों पर रोजाना अलग-अलग सत्रों में दी जा ही है नि:शुल्क योग ट्रेनिंग – लोग फोन नंबर 76694-00500 पर मिस्ड काल देकर ले सकते...
पंजाब

कोर्ट कांप्लेक्स में कैंटीन, साइकिल/स्कूटर/कार पार्किंग, फोटो स्टेट दुकान व अन्य जन उपयोगी सेवाओं के लिए नीलामी 16 मार्च को

होशियारपुर, 02 मार्च: सिविल जज(सीनियर डिविजन )होशियारपुर रुपिंदर सिंह ने बताया कि माननीय हाई कोर्ट के ज्यूडिशियल कोर्टस प्रीमाइसिस व कंपाउंड फंड नियम, 2013 के अंतर्गत इस कोर्ट कांप्लेक्स में 16 मार्च 2022 को...
हिमाचल प्रदेश

कोविड दौर में मैड़ी मेला में परिवहन व पार्किंग को लेकर एसओपी जारी

ऊना, 28 फरवरी – डेरा बाबा बड़भाग सिंह में 21 से 31 मार्च तक आयोजित होने वाले होली मेला में कोविड-19 को लेकर परिवहन व पार्किंग व्यवस्था से संबंधित एसओपी जारी कर दी गई...
Translate »
error: Content is protected !!